Saturday, October 13, 2012

शाहरुख ने एसआरके पर ट्रेडमार्क के लिए आवेदन किया

shahrukh-khan
बॉलिवुड ऐक्टर शाहरुख खान तो खुद में एक ब्रैंड हैं ही, अब उनका फेमस टाइटल एसआरके भी एक कीमती प्रॉपर्टी बन सकता है। आगे से किसी को इस टाइटल का इस्तेमाल करना होगा तो इसके लिए शाहरुख खान से इजाजत लेनी होगी।
दरअसल, शाहरुख अपने नाम एसआरके पर ट्रेडमार्क चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने दिल्ली के ट्रेडमार्क रजिस्ट्री ऑफिस में ऐप्लिकेशन दी है। हालांकि, इसके लिए अभी फाइनल कन्फर्मेशन नहीं मिल पाया है। नियम के अनुसार, जब एक बार यह ट्रेडमार्क इंडियन ट्रेडमार्क जरनल में पब्लिश हो जाएगा, इसके तीन महीने के अंदर कोई भी इस पर ऑब्जेक्शन कर सकता है।

वह इसके लिए नोटिस भेज सकता है। इसके पहले सचिन तेंडुलकर ने भी अपने नाम एसआरटी पर ट्रेडमार्क के लिए अप्लाई किया था। इसके बाद जब विधु विनोद चोपड़ा ने फिल्म फरारी की सवारी बनाई थी तो एसआरटी के लिए सचिन ने परमिशन ली थी। वैसे अपने टाइटल पर ट्रेडमार्क का प्रचलन पश्चिमी देशों में पहले से है। टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर, ऐक्ट्रेस जेनिफर लोपेज सहित अन्य कई लोग इस लिस्ट में शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार, शाहरूख ने यह फैसला काफी सोच समझकर लिया है। इसके पहले कई ब्रैंड ने एसआरके का इस्तेमाल अपने ऐड में किया था। अगर नाम पर ट्रेडमार्क मिला तो वे अब ऐसा नहीं कर पाएंगे।

No comments:

Post a Comment