Saturday, October 13, 2012

टाइटैनिक: तो जैक और रोज बच जाते

Titanic.jpg
ऑस्कर विनिंग फिल्म 'टाइटैनिक' जब से प्रदर्शित हुई तब से उस पर कोई न कोई बहस लगातार चलती ही रही है। अब एक अमेरिकन टीवी शो ने फिल्म को लेकर नई बहस छेड़ दी है। टीवी शो ने रिसर्च के बाद दावा किया है कि अगर जैक भी रोज के साथ वुडेन लाइफ रैफ्ट पर चढ़ जाता तो दोनों की जान बच जाती।
गौरतलब है कि फिल्म में रोज को बचाने के लिए जैक उसे लकड़ी के बने लाइफ रैफ्ट पर चढ़ा देता है और खुद उसे पकड़े पानी में ही लटकता रहता है। पानी ठंडा होने की वजह से उसकी हाइपोथर्मिया से मौत हो जाती है।
टीवी शो की इस रिसर्च के बाद फिर से फिल्म को लेकर बहस होने लगी है। हालांकि, ब्लॉक बस्टर फिल्म के डायरेक्टर जेम्स कैमरून का कहना है कि फिल्म जैक की मौत इसलिए हुई क्योंकि वह फिल्म स्क्रिप्ट की डिमांड थी। उन्होंने कहा कि स्क्रिप्ट के हिसाब से वह लकड़ी का बेस ऐसा नहीं था जो कि दो लोगों का वजन सह सके।
टीवी शो बनाने वालों ने अपने रिसर्चर्स को उसी परिस्थिति में समुद्र के पानी में भेजा, जिस कंडिशन को फिल्म में दिखाया गया है। उनके रिसर्चर लाइफ जैकेट पहने हुए थे। दो लोगों को पानी में पड़े वुडेन लाइप रैफ्ट पर भेजा गया। जब वे गए तो उनकी बॉडी का टेम्परेचर नापा गया। उस समय तापमान करीब 98 फारनहाइट था। थोड़ी देर पानी में रहने के बाद उनका टेम्परेचर 82.5 फारनहाइट था। टीवी शो के रिसर्चर्स का कहना था कि कंडिशन ऐसी थी कि उन्हें हाइपोथर्मिया से बचाया जा सका। इसी रिसर्च का हवाला देकर उन्होंने कहा कि फिल्म के दोनों कैरेक्टर बच सकते थे।

No comments:

Post a Comment