Saturday, October 13, 2012

बिग बी को गिफ्ट: डायबीटीज़ क्लिनिक

amitabh-bachchan
लंदन।। बॉलिवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को उनके 70वें जन्मदिन पर गिफ्ट में मुंबई के लिए एक मोबाइल डायबीटीज़ टेस्ट यूनिट मिलने वाली है। बिग बी को यह गिफ्ट ब्रिटेन के वरिष्ठ एशियाई सांसद कीथ वाज की चैरिटी सिल्वर स्टार की ओर से मिलने वाला है।

अमिताभ कल 11 अक्टूबर को 70 बरस के हो जाएंगे। उन्हें यह गिफ्ट मुंबई के सेवन हिल्स हॉस्पिटल में मिलेगा, जो ब्रिटेन के डेप्युटी हाई कमिश्नर देंगे। इस गिफ्ट का मतलब है कि मुंबई के पास पहली बार डायबीटीज़ की जांच के लिए एक मोबाइल यूनिट होगी। अब तक ऐसी यूनिट ब्रिटेन के लंदन और लेस्टर में व भारत के गोवा में है।

अमिताभ के सम्मान में इस यूनिट का नाम भी 'अमिताभ' ही होगा। बिग बी इस चैरिटी के संरक्षक हैं और भारत में डायबीटीज़ के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सक्रिय हैं। इस मोबाइल टेस्ट यूनिट के कामकाज और फाइनैंशल व्यवस्था का जिम्मा मुंबई के सेवन हिल्स हॉस्पिटल का होगा। यह यूनिट शहर के गरीब लोगों की डायबीटीज़ की जांच मुफ्त करेगा।
भारत में ब्रिटेन के डेप्युटी हाई कमिश्नर पीटर बकिंगम ने कहा 'अस्पताल को डायबीटीज़ की जांच के लिए एक मोबाइल यूनिट देने की सिल्वर स्टार की योजना सुनकर मैं रोमांचित हूं।' उन्होंने कहा 'दूसरे देशों की तरह यहां भी टाइप टू डायबीटीज़ के इलाज और उसके कारणों के बारे में लोगों को जानकारी नहीं है। संयोग से भारत के मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन के जन्मदिन पर सिल्वर स्टार से मिलने वाला तोहफा टाइप टू डायबीटीज़ के इलाज और उसके कारणों के बारे में लोगों को जानकारी देने के अभियान में मदद करेगा।'
सांसद और सिल्वर स्टार के संस्थापक संरक्षक कीथ वाज ने कहा 'अमिताभ बच्चन ने दुनिया भर में कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए योगदान किया है, जिसके लिए उनके 70 वें जन्म दिन पर हम उनका सम्मान करते हैं। ब्रिटेन की जनता उन्हें एक गिफ्ट देना चाहती है जो अनूठा है और उपयोगी भी। यह यूनिट उनके प्यारे शहर मुंबई में डायबीटीज़ का प्रसार रोकने में मददगार होगी।' उन्होंने कहा कि डायबीटीज़ एक खामोश हत्यारा है। एक अनुमान के अनुसार, 6.2 करोड़ भारतीय डायबीटीज़ से पीड़ित हैं और 2025 तक करीब दस करोड़ लोग इस बीमारी के शिकार हो जाएंगे। लाइफ स्टाइल में बदलाव और जागरूकता की मदद से हम डायबीटीज़ के 80 फीसदी मामले रोक सकते हैं।'

No comments:

Post a Comment